हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्रीज के चमकीले सितारा - yodi dong

हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्रीज के चमकीले सितारा


हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्रीज  के  चमकीले  सितारा 


https://www.kakolib.com/2019/09/blog-post.html



ब्रिटिश  रूल्स में जो बुराई था उसकी अगेंस्ट में  भारतीयों  ने प्रतिबाद  किया।  किसीने  सत्य ग्रह की,तो किसीने अनशन किया ,किसीने प्रतिबाद की ,हाथ  में लेके बन्दुक। हर कोई अपना प्रतिबाद किया  था,अपना तरीका से। हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्रीज के सबसे आलोकित नक्षत्रो की जनम हुआ ,इसी प्रतिबाद के रूप में। ब्रिटिश  के निर्लाज और अमानबीक  कानून को झटका  दिए  थे।

Nusserwanji मुंबई के वाट्सन्स होटल्स में गए थे ,लेकिन उनको घुश  ने नहीं दिए। WATSONHOTELS था यूरोपियन गेस्ट के लिए ,इंडियंस अरे नॉट अल्लोवेद  !अब  है - NUSSERWANJI की प्रतिबाद करने की शुरुआत। उन्होंने मन ही मन तैयार हुआ एक होटल बनाने को। जो  बढ़िया होगा मुंबई में। लंदन ,पेरिस ,फ्रांस में से  खुद जा के सामान पसंद करके लाये थे ,होटल को सजाने के लिए।

1903 के 16 दिसम्बर सुरु हूआ -Taj Hotels मुंबई में अरेबियन समुन्दर  के सामने,  NUSSERWANJI  होटल मालिक होने के लिए होटल नहीं बनाये थे ,मुंबई में लोगो को attract करने के लिए और मुंबई को पॉपुलर करने के लिए होटल business  में उनका प्लान था। अब तो आपको मालूम हो गया की उन का पूरा नाम--Jamsetji  Nusserwanji Tata उनका नाम है। भारत कि कामयाब   बिज़नेस मैन में गिना  जाता उनको,और सिर्फ भारत ही किउ पूरा बिस्वा उनको जानते है।

में होटल इंडस्ट्रीज के साथ जुड़ा हु इस लिए उनका हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री की ऊपर जो दान है उसका ही चर्चा करूँगा ,वह भी मुझे संका है कि में  कितना सही सन्मान जनक भाब में  उनके बारे में बता पाऊँगा। वह इतने बड़े है और में इतना छोटा हु डर  लगता की कही कुछ चूक न हो जाये !एक बिशाल सामरज्यो की  सुरुवात हुआ मुंबई समुन्दर किनारे से।


हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में जमशेतजी टाटा ने अपने Tata ग्रुप को उतारा। शुरू हुआ ताज ग्रुप की। होटल चैन बनाना  वह शुरू किये। मुंबई ,दिल्ली,चेन्नई ,बैंगलोर ,हैदराबाद और लास्ट में कोलकाता। सभी मेट्रो सिटी में ताज ग्रुप की होटल है। कोलकाता में बने सबसे लास्ट में --1989 में ,होटल ताज बंगाल नाम है उसका। ताज ग्रुप एक अकेले ग्रुप है जो सभी मेट्रो सिटी में अपना होटल चैन बनाया। 

Taj ग्रुप शुरू किया था रॉयल पैलेस को होटल में कन्वर्ट करना 1970 में। उदयपुर का लेक पैलेस ,हैदराबाद की फलक नुमा  पैलेस,जयपुर का रामबाग पैलेस,उम्मीद भवन पैलेस योध पुर के। इन सभी पैलेस को रॉयल होटल में परिणत किया टाटा ग्रुप ने। एक होटल जो 5 किलो मीटर लम्बाई में है ,आप सोच सकते हो उसकी मैनेजमेंट कितना स्मार्ट है ? फोर्ट अगुडा बीच रिसोर्ट गोवा के सबसे पहला इण्टरनॅशनली ५स्तर डीलक्स बीच रिसोर्ट है,शुरू हुआ 1974 .. 

1980 में ताज ग्रुप शुरू किया इंडिया के बहार होटल बनाना। Taj Sheba Hotel तयेर हुआ yemen की sana में। Taj 51 बुकिंग होम गेट सुइट्स। Taj group  शुरू किया वाइल्ड लाइफ lodges की लंदन में। ताज ने हॉस्पिटैलिटी सर्विस को सर्विस इंडस्ट्री में मशहूर कर दिए। इंटरनेशनल  बहुत अवार्ड इनको मिले हैं इनकी  -सर्विस,hygine और मेंटिनेंस के कारन। किस्मत वाले वह है जो टाटा ग्रुप में सर्विस करे। 

IHCL टाटा ग्रुप की होटल मैनेजमेंट कॉलेज है जो 4 साल के होटल मैनेजमेंट पढ़ाते है ,UNIVERSITY OF HUDDERSFIELD,यूनाइटेड  किंगडम  की एजुकेशनल सपोर्ट से। टीम में ज्यादा से ज्यादा होते है HOTEL MANAGEMENT  बैक ग्राउंड की। एक्सपीरियंस और एजुकेशन की मेल बंधन से जो स्टूडेंट निकलते है वह अनमोल होते है हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री के लिए। 

'लीडिंग होटल्स ऑफ़ थे वर्ल्ड' की 10 मेंबर्स में से टाटा ग्रुप नंबर one  है। 116 साल के अंदर ,इनकम है ताज ग्रुप 100 होटल्स बना चूका। 15 मिलियन डॉलर के आस पास इनकम है इस ग्रुप की। टोटल रेवेन्यू है 600 मिलियन के बराबर। भूटान ,मलेशिया ,ज़ाम्बिया,UK,USA,UAE,श्री लंका ,साउथ अफ्रीका ,नेपाल में ताज ग्रुप की होटल है। 13000 हज़ार से भी ज्यादा लोग काम करते है ताज ग्रुप ऑफ़ होटल्स में। 

ताज ग्रुप सर्विस इंडस्ट्री को एक  रेस्पेक्टेबले इंडस्ट्री में परिणत किये। होटल इंडस्ट्री ,हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री के साथ समो गोत्रीयो होगये इनके ज्ञान,मेहनत और उच्चाकांक्षा के कारन। ब्रिटिश को उन्होंने आपने तरीके से सिखाया की इंडियन कमी नहीं है उनके बरा बोरी में। एक क्वाताशन उधर लेते है हम और कहते है इनके बारे में ---'FROM PARSEE PRIEST TO PROFITS 'ताज ग्रुप के 
बारे में सही लागू होता है। 





No comments

Powered by Blogger.