Sunday, October 27, 2019

how to calculate food cost in hotel industries


how to calculate food cost in hotel industries    

  एक मुख्या पार्ट होते है फ़ूड कॉस्टिंग की । और ये फ़ूड कॉस्टिंग कैसे किया जाता है वही आज में आप लोगो को  सिखाऊंगा। मज़ा आ जायगा  जब आप ये  पड़ोगे,बहुत कुछ जान जाओगे आप इसको पड़ते हुआ। बहुत सरे मिथ आपके पास निकल आएगा और खुद ही सोचोगे-अच्छा, तो ऐसे निकला जाता है फ़ूड कॉस्टिंग,होटल इंडस्ट्री में? 

आम तौर पर लोग  जब  सब्जी घर  में बनाते  है ,तो उनका दिमाग में ये  रहता है -अच्छा  गोबी एक पिस ,
५० रूपया हो गए, साथ में तेल मसाला पड़ते , बाप रे कितना महँगा  हो गए सब कुछ?ये सोच सिर्फ बाजार जानेवाला ये वाली की ही होते   है। लेकिन होटल  इंडस्ट्री में ये कैलकुलेशन शुरू  होते है -परचेस ,किचन और फ़ूड एंड बेवरेजेस  डिपार्टमेंट की। इस कैलकुलेशन  जितना एक्यूरेट होगा ,उतना ही मंगल है कंपनी की,रेवेन्यू   होगा कंपनी का।

डिफरेंट टाइप ऑफ़ एक्सपेंसेस


अब चलिए देखते है एक्सपैंसे  क्या  है एक रेस्टोरेंट की-
 !)सब तरह के लाइसेंस फीस
 !!)इलेक्ट्रिसिटी एंड फ्यूल कॉस्ट
 !!!)कच्चा सामान परचेस  कॉस्ट
 !!!!)रेंट,मॉर्गेज ,इन्शुअरन्स फीस
 v )सैलरी पेमेंट
v!)मार्केटिंग्स एक्सपेंसेस
v!!)मेंटेनेंस एक्सपेंसेस
v!!)क्राकरी कटलरी एक्सपेंसेस 
होटेलिएर के पास ये सब मिला जुला के होते है आउट  स्टैंडिंग एक्सपेंसेस। इसको एकबार अच्छा करके समझ लीजिये। फिर मेनू कॉस्टिंग निकलना आसान  हो जायगा। 

मे आई क्नोव ....... 

एहि था पहला बाक्य मेनू कार्ड लांच होने के लिए। पहले शेफ ये किचन के कोई भी आके खाना पारस ने से पहले बोलते थे क्या,क्या पद है खाने की। पंचम जॉर्ज  की भोज सभा में किसी गेस्ट ने पूछा था --खाने में क्या है ,एनी-' मई आई क्नोव' .... सुरु हुआ था तब से मेनू कार्ड की। एक पर्ची लिखके गेस्ट को दिया जाता था खाने से पहले ,जिसमे लिखा रहता था सभी फ़ूड आइटम की नाम। 

एहि फ़ूड आइटम की कॉस्टिंग यिआ खरच कितना पड़ा, वही निकलने की ऊपर डिपेंड करता रेस्टोरेंट की प्रॉफिट और नुकसान की। कॉस्टिंग की परफेक्शन कंपनी की रेवेनुए जनरते करता है ,कंपनी को ग्रोथ देता है। नहीं तो बत्ती जला और fused ....... कारोबार गोल हो जायगा। 

वैसे तो किताबी फार्मूला है ,लेकिन वह समझ न जितना मुश्किल है उतनाही वह कॉम्प्लिकेटेड ,फार्मूला ऐसे है --food cost per dish =food cost of ingridents x weekly amount sold ,समझ में आये ?घंटा, में खुद इतने सालो के बाद भी समझ नहीं पाए ,क्या बोलै है इसमें !छड़िये, में आपको आसानी से समझा देता हु। 

Rondelle :

कोई बड़ा आइटम नहीं है ए। इतालियन स्टार्टर है ये। आलू भाजा ,पोटैटो चिप्स है ये। आलू को स्लाइसेस में बना के ,फ्रेश आयल में फ्राई कीजिये ,पहले बार हाफ दोने कीजिये। फिर उसको डीप फ्रीज में एक घंटा रखिये। निकल के फाइनल फ्राई करो। किचन टॉवल में उसमे से आयल सूखा लीजिये ,फिर हल्का सा साल्ट स्प्रिंकले करिये और सर्वे कीजिये। 400 रुपये और साथ में टैक्स। 200 ग्राम्स इसकी क्वांटिटी होते है साथ में टोमेटो सॉस और पेस्तो सॉस। 

अब चलिए कॉस्टिंग निकाले  इसका :

एक किलो भूतानि आलू ---42 रूपया ,1 किलो आलू में से चिप्स होते है 600 ग्राम्स ;मतलब 600 ग्राम्स पद रहा है 42 रूपया। किलो हो रहा है 70 रूपया करके। 200 ग्राम हो रहा है 14 रुपये। आप सोच रहे हो ,बापरे इतना प्रॉफिट ?१४ रुपये के माल ४०० रूपया में सेल हो  रहा है !टोमेटो सॉस होते है 18 रूपया की 100 ग्राम और पेस्तो सॉस है 35 रुपये की 50 ग्रामस। कुल जोड़ के हुआ -14 +18 +35 =67 रूपया। 

67 x 1. 5 (एहि  है आउट स्टैंडिंग एक्सपेंस )=100 . 5 रूपया योग होगा 67 रुपिया के साथ.टोटल हुआ -67 +100 . 5 =167. 5 रूपया।

अब तो कॉस्टिंग निकल ने का तरीका समझ में आया होगा। ये आउट स्टैंडिंग एक्सपेंस कोई करता है १. कोई करता है २ ,हम बिच वाला लेते है। में आशा करता हु आपके के नॉलेज में  आगये कॉस्टिंग निकल लेने ा तरीका। सर्विस इंडस्ट्री की मज़ा उठाइये।how to calculate food cost for a recipe --अब क्लियर हुआ की नहीं। 








0 Comments: