Header Ads

hotel management job kya hay

                     what is in hotel management jobs /होटल प्रबंधन नौकरियों में क्या है

{Maine aabhi suru kiya ek Food recipe ki upor likhna,next dusre topic me.}

होटल प्रबंधन नौकरियां है - संचालन प्रबंधक। जिसका दैनिक कर्तव्य दिन-प्रतिदिन के कार्यों को एक आदर्श तरीके से समाप्त करना और महाप्रबंधक को एक रिपोर्ट सौंपना है। होटल के दैनिक प्रदर्शन को उच्च स्तर पर लाना है। इसके अलावा, बिक्री प्रबंधक, खाद्य और पेय प्रबंधक, फ्रंट मैनेजर, हाउस कीपिंग मैनेजर, बैंक मैनेजर और जनरल मैनेजर होटल।


होटल प्रबंधन एक ऐसा विषय है जिसमें बहुत अधिक अवसर हैं। जीवन का निर्माण करने के लिए। यह प्रबंधन पाठ्यक्रम आपके लिए बहुत सारी नौकरियां ला सकता है। सबसे अच्छा वेतन अवसर प्रदान कर सकते हैं। विदेश में यात्रा इस नौकरी के साथ हो सकती है। किसी अच्छे संस्थान या विश्वविद्यालय में जाएं और होटल मैनेजमेंट जॉब्स में अपना करियर बनाएं।







hotel management what is



एक होटल का प्रबंधन जिम्मेदारियों की एक श्रृंखला के साथ आता है। आपको नई चुनौतियों के लिए अनुकूल होना चाहिए, विभिन्न विभागों की मदद करनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि होटल उत्कृष्टता का एक मानक बनाए रखे। एक होटल प्रबंधक के रूप में, आप वित्त, नियोजन, सेवा और संगठन के बारे में गहन जानकारी रखने के लिए जिम्मेदार होंगे। 


जबकि आपके पास आपके साथ काम करने वाले प्रबंधकों की एक टीम है, होटल प्रबंधक के रूप में आपको अनुसरण करने के बजाय नेतृत्व करना होगा। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके कर्मचारी अपने समय और विभागों को कुशलतापूर्वक प्रबंधित कर रहे हैं, चाहे वह उनके मासिक मुनाफे में सुधार हो या अतिथि की अपेक्षाओं को पार करना हो।



आपको विस्तार, नेतृत्व और टीमवर्क कौशल पर ध्यान देना चाहिए। कुछ होटलों में, आकार और प्रकार के आधार पर, आप अपने आप को एक अधिक प्रतिष्ठित स्थान पर होने के मुकाबले दिन-प्रतिदिन के कार्यों से निपट सकते हैं। आपके पास मेहमानों के साथ कम संपर्क हो सकता है, लेकिन आप नियमित बैठकों के माध्यम से व्यवसाय की निगरानी के लिए समय व्यतीत करेंगे।
                      

hotel management and tourism


  1. इवेंट मैनेजर।
  2. अतिथि संबंध प्रबंधक।
  3. होटल के प्रबंधक।
  4. टूर ग्रुप ऑपरेटर।
  5. पर्यटन विपणन प्रबंधक।
  6. पर्यटक सूचना केंद्र प्रबंधक।
  7. ट्रैवल एजेंसी प्रबंधक।


आतिथ्य प्रबंधन एक क्षेत्र है जो होटल, रेस्तरां, क्रूज जहाज, मनोरंजन पार्क, कंट्री क्लब और सम्मेलन केंद्र सहित आतिथ्य संचालन के सभी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करता है, जबकि पर्यटन प्रबंधन पर्यटन विकास, यात्रा उद्योग के प्रबंधन, पर्यटन विपणन और पर्यटन सेवाओं पर केंद्रित है।

होटल प्रबंधन और पर्यटन प्रबंधन दोनों ही बहुत राजस्व कमाते हैं। इन दोनों शाखाओं से थोड़े समय में बहुत अधिक आय हो सकती है। यही कारण है कि इन दोनों प्रबंधों की लोकप्रियता इतनी लंबी है !


hotel management housekeeping


हाउस कीपिंग एक होटल में एक परिचालन विभाग है, जो साफ-सफाई, रख रखाव, कमरों के सौंदर्यी करण, सार्वजनिक क्षेत्र, बैक क्षेत्र और परिवेश के लिए जिम्मेदार है। एक होटल कमरे, भोजन, पेय पदार्थ और अन्य छोटी सेवाओं जैसे कपड़े धोने, हेल्थ क्लब स्पा आदि की बिक्री पर बच जाता है। 

हाउस कीपिंग ऐसे एक डिपार्टमेंट है जो ,होटल इंडस्ट्री ,हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री ये टूरिज्म इंडस्ट्री की मैन चाबी है। साफ सूत्रा किसीभी जगा ,आपको खींचते है। और वही साफ सूत्र करता है एहि हाउस कीपिंग डिपार्टमेंट। क्लींजिंग ,पॉलिशिंग,डस्टिंग ,स्क्रबिंग ,थें गार्डनिंग  हाउस कीपिंग की पार्ट है। 

हाउस कीपिंग के लिए क्लींजिंग मैटेरियल्स की ऊपर नॉलेज होना चाहिए। R1,R2,R3,R4 एहि सभी केमिकल के ऊपर आपके ज्ञान ,आपको एक्सपर्ट बनाते है हाउस कीपिंग डिपार्टमेंट में। किउ की सर्विस इंडस्ट्री  की  स्ट्रांग पिलर है हाउस कीपिंग।  



Hotel management  and  operation 


Hotel operational manager  एक ठहरने की स्थापना के पूरे संचालन की देख रेख करते हैं। संचालन में मानव संसाधन, हाउसकीपिंग, सुरक्षा, जनसंपर्क, खाद्य सेवा, बिक्री और वित्त शामिल हैं। ... एक कार्य अनुसूची बनाना, नए कर्मचारियों को काम पर रखना, और प्रशिक्षण कर्मचारी सभी कर्तव्य हैं जो एक होटल संचालन प्रबंधक प्रदर्शन कर सकता है।

क्वालिटी और स्टर्डड  सर्विस प्रोवाइड  इसी होटल मैनेजमेंट स्टाफ ही कर सकता है। इनके पास ज्ञान है ,कैसे बेहवे किया जाये लोगो के साथ। किसी भी इंडस्ट्री में इसी तरह के स्टाफ की बहुत ही जरुरत होते है !अभी तो आपको मालूम हो ही रहा है, की होटल मैनेजमेंट और इसकी ऑपरेशन करने की नॉलेज कितने वैल्युएबल है।  

Powered by Blogger.