Header Ads

Kya blogging ek successful pesha ?

A Blog Read and Listen With Your Family.
kya Blogging ek successful pesha hay
kya Blogging ek successful pesha hay

                      Kya Bharat me , blogging  ek  successful Pesha  hay? 



               क्या भारत में ब्लॉग्गिंग एक सक्सेस फूल पेशा    है ?


          



  क्या भारत में ब्लॉग्गिंग एक सक्सेस फूल पेशा    है ? इसके उत्तर पाने के लिए एक सही जगा पे आप आये हो । 
Covid-19 हम सबके ज़िन्दगी में एक बिशाल परिबर्तन लाये है। पूरा देश तथा दुनिया की रहेन  सहन में अमूल परिबर्तन हुआ है। हर कोई आज insecurity की सोच में डूबे  है ,वह भी शारीरिक , मानशिक और आर्थिक  रूप में। इस से निकल ने की रास्ता ढूंढ रहा है हर कोई। साइंटिस्ट और डॉक्टर्स लड़ रहा है दवाई के लिए ,Depression में और आप लड़ रहा हु आर्थिक समस्या से ,एहि सही समय है Bharat me  blogging एक successful पेशा है की नहीं?जानने के लिए। 

नमस्कार,सत्श्रीकाल ,आदाब में तापस भट्टाचार्य आपके साथ आज की जरूरते पूरा करने के लिए। ब्लॉग्गिंग एक सही पेशा है की नहीं ,इसकी थोड़ा छान बिन कर लेतेहै। इसका मतलब ये नहीं की आप रातो रात लाख पति बन जायेंगे अगर आप ब्लॉग्गिंग की पेशा में ायेंगेतो। ,फिर तो आप गलत जगा पे आये हो। अगर आप सोच रहा हो की मैजिक से आपने online income  होगा ?फिर वो में नहीं हु !में आपको सीखा सकता हु कैसे आप ज़िन्दगी भर के लिए आर्थिक सुनिश्चयता पाओगे  ब्लॉग्गिंग के पेशा में आने के साथ!!

जी हाँ आपने सही सुना ज़िन्दगी भर के लिए। लेकिन आप अगर थान लो की आप कुछ बढ़िया सा आदत बना लोगे ,और उसकी ऊपर चलोगे तो !आप अगर रोज़ आपने आप को शिक्षित करते जाओगे ,और उसी ज्ञान को लोगो में बाटते गए तो -तो मेरा गारंटी है की एक सुन्हेरा दिन आप के लिए wait कर रहा है ,बहुत सरे successfulआदमी के संगे में आप भी शामिल होंगे......... .

what is blogging



Blogging ऐसे एक माध्यम है जिसके सहारा में हम आपने भाबनाओ ,को  दूसरे की उपकार में आये ऐसे  बयक्त करते है,Inter netके सहारे ,और बदले में आप केon line इनकम सुरु होते है।   अगर आपके ब्लॉग दूसरे के काम में नहीं आये तो उसकी मूल्य क्या  है ?जैसे आपको अगर पतंग बनाना आते है और आप उसे सिखाते हो आपने रीडर को ,तभी वह ब्लॉग्गिंग से आप इनकम कर सकते हो! सिंपल सा फंडा है ,कोई राकेट साइंस तो इसमें है नहीं?

अभी जब ऐसे बुरा वक्त चल रहा है ,आपने सेटल्ड किया हुआ जॉब,बिज़नेस पूरा ये आधा बांध हो चूका !आप दंड रहे हो इनकम के रास्ता ,एहि सही समय है जब आप आपने काम के साथ ब्लॉग्गिंग को आपने इनकम के एक दूसरा रास्ता चुन सकते हो। एहि एक रास्ता है जो आप घर बैठे काम करके कमा सकते हो ाचा खाशा !और ाअपना दबा हुआ स्वप्ना सरे पूरा कर सकते हो इसी ब्लॉग्गिंग के सहारे में। 

लेकिन सबधाणी जरूर रख्खे। 'ये कोरो लाखो कमाओ गए' वाले बहुत सरे नेट बाबा है ,उनसे बचके ! पांच मिनट में ब्लॉग सीखा रहा हु बोलके ,बाबा ने १८ मिनट की वीडियो डालते है ?इनसे बचके रहिये। वैसे तो- बस में अगर जेब कात्रेवाले जेब कटा तो थोड़ी हम लोग बस में चढ़ना छोड़ देते है ! किउ छोड़ देते हो क्या? Blogging is a complete and multiple education.



How to become a Blogger


Domain के नाम ,होस्टिंग क्या होगा ,एडसेंस कैसे मिलेगा ,एहि सब सोच बाद में करेंगे ,पहले पड़ते है - सुसीफुल ,रियल एडुकेटेड ब्लॉगर की लिखा हुआ आर्टिकल। अंकित सिंगला ,सपोर्ट में इंडिया के जुमेदिन खान 
की ब्लॉग। ऐसे बहुत सरे आर्टिकल पड़ लीजिये। इनके पांच और उनके पांच ,एहि दस आर्टिकल आपको ब्लॉग लिखने और ब्लॉग्गिंग क्या है के बारे में सीखा देगा जरूर। फिर आइये गए किस वेब साइट में लिखेंगे -जैसे ब्लॉगर,वर्डप्रेस,विक्स ,मध्यम -

   
 अब आते है मेरा बरी -देखिये बाकि सरे साइट तो बढ़िया  है, लेकिन,सुरु के लिए बढ़िया है वर्डप्रेस और ब्लॉगर उसमे ,वर्ड प्रेस मॉडिफाइड है ,ब्लॉगर होगा आपके लिखने की पहला पहचान। Blogger में ही बनाइये आपने ब्लॉग। Education की सुरुवात, में कहता हु -सबको ब्लॉगर से ही कीजिये। ये absolutely फ्री है और सीखना भी ाशन होता है। 

अभी डोमेन खरीदना पड़ता खुदका ,जबतक ब्लॉगर में लिख रहे हो तब तक ,आपके साइट का नाम के बाद रहता है /blogspot.com और जब आपके खुद साइट बनाओ गे , तब सिर्फ आपके साइट का नाम के बाद /.com/.IN/.org रहेगा। जब तक दूसरे की साइट में हो तब तक होस्टिंग यानि  आपके साइट को गति देनेवाला माध्यम नहीं  चाहिए। जब खुद का डोमेन लोगे तब चाहिए होस्टिंग साइट ,और येभी होते है पेड। लेकिन हम तभी लेंगे पेड सर्विस जब आपका कमाई सुरु होगा ब्लॉग्गिंग में से ! 

Professional Bloggers in India


भारत में बहुत सरे प्रोफेशनल ब्लोग्गेर्स है।  कर सकता हु -

!)Amit Agarwal
!!)Pritam Nagrale
!!!)Harsh Agarwal
!v)Shardha Sharma
v)Anand Khanse
v!)Abhijit Mukherjee
v!!)Nandini Shenoy
v!!!)Arun Prabhudesai  
!x)Ankit singla
x)Jumedin Khan

ये सभी फेमस और सुसस्फुल ब्लोग्गेर्स है भारत में ,लाखो रूपया कमाते है ब्लॉग्गिंग पेशा के साथ। आपको एहि सब successful professional Bloggers गाइड करते है एक ब्लोग्गेर्स बनने के लिए। शर्त एहि है की आप इनसे सीखो गे ,तब तक, जब तक आपको सही और गलत  ब्लॉग्गिंग के बारे में उसकी ज्ञान ना  आजाये। फिर आप देखलेना सुकीस आपके  चूमे गई। 

अभी आप सोच रहे हो की इस के लिए कितने दिन लगेंगे ? आप जितना ज्यादा समय दे सकते हो उतना दीजिये। डेली 4 आर्टिकल पढ़िए और 1 आर्टिकल जरूर लिखिए आपने ब्लॉग में। आपके लिखा हुआ ब्लॉग पब्लिश के बाद खुद पढ़िए ,कुछ अगर चेंज करना है तो कीजिये। मॉडिफाई करना होगा पुराना  ब्लॉग को। 





Blogging me success पाने के लिए इतना सा मेहनत आपको करना होगा। रोज़ की आदत में इसको करना है। देखिये लिखने में आपके कुशलता है ही ,मुझे मालूम है ,नहीं तो आप इस ब्लॉग पड़ते  नहीं और येभी सही है की आप कुछ ज़िदगी को घुमा देनेवाला काम करना  चाहते हो? तभी तो आप इस साइट में आये हो !बिलकुल सही जगा पे आप आये है। Lock down  गए ज़िन्दगी में आर्थिक स्वाधीनता की कितना कीमत है। 

 क्या भारत में ब्लॉग्गिंग एक सक्सेस फूल पेशा    है ?इस की उत्तर आशा करता हु आपको मिले है ,अगर अभी भी थोड़ा बहुत संसय  है तो ,उसे रहने दीजिये अगले टॉपिक्स में उसे भी क्लियर करदूंगा । दोबारा अगर ऐसे ही वायरस  अटैक हो  तो ,हमे पैसे की कमिया मेहसूस न हो ,आपने परिबार को  न लगा की वह सुरक्षित नहीं है ?
 बैठे ऑनलाइन इनकम करे जो जेन्युइन हो ,आप भी दूसरे  को शिखाना  शुरु करेंगे। एहि ब्लॉग्गिंग पेशा का win win strategy है , सुरु कीजिये ब्लॉग्गिंग पेशा  में सक्सेस पाने की ! 


Post a Comment

0 Comments